विश्व

भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय रणनीतिक वार्ता

रक्षा और प्रौद्योगिकी मुद्दों पर होगी चर्चा अमेरिकी रक्षा सचिव ऑस्टिन 09 नवंबर को पहुंचेंगे नई दिल्ली, पालम तकनीकी क्षेत्र में होगा स्वागत

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन भारत का दौरा करने के लिए नई दिल्ली पहुंचेंगे। उन्हें तीनों सेनाओं के गार्ड ऑफ ऑनर द्वारा स्वागत किया जाएगा। इस दौरान, वह 9 और 10 नवंबर, 2023 को अमेरिकी रक्षा सचिव एवं भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बीच द्विपक्षीय बैठक की आयोजन करेंगे।

 

समाचारों के अनुसार, इस मंत्रिस्तरीय 2+2 वार्ता में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी शामिल होंगे। यह वार्ता भारतीय रक्षा मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ सह-अध्यक्षता करेगें। वार्ता के दौरान, रणनीतिक, रक्षा और प्रौद्योगिकी मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

 

इस पहले दिन के बाद, अमेरिकी रक्षा सचिव ऑस्टिन और भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बीच एक द्विपक्षीय बैठक आयोजित की जाएगी। यह महत्वपूर्ण बैठक, दोनों देशों के बीच सुरक्षा और सामरिक सहयोग के मामूले पर विचार करेगा।

 

इस दौरान, विशेषज्ञों की टीमें रक्षा, राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर विचार करेंगी और दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के तरीके ढूंढेंगी। यह वार्ता भारत और अमेरिका के बीच दोस्ती और सहयोग को मजबूत करने का एक महत्वपूर्ण कदम है।

Accherishtey

Related Articles

Back to top button