विश्व

Israel-Hamas War: युद्धविराम की समयसीमा दो दिन के लिए बढ़ी

फिलिस्तीन और इजरायल पिछली शर्तों के साथ मानवीय विराम को और दो दिनों के लिए बढ़ाने के समझौते पर पहुंचे हैं

कतर के विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि गाजा में चार दिनों के संघर्ष के बाद एक समझौते पर पहुंचा गया है, जिसमें मानवीय विराम को दो अतिरिक्त दिनों के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। यह समझौता कतर, मिस्र, अरब गणराज्य, और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संयुक्त मध्यस्थता के ढांचे में हुआ है।

 

इस समझौते के अनुसार, गाजा पट्टी में स्थायी संघर्ष को रोकने के लिए प्रयास जारी है। इसके तहत, इजरायली बंधकों के बदले में 33 फिलिस्तीनियों को रिहा किया गया है। इससे पहले चार दिनों की प्रतिबद्धताओं के दौरान गाजा से रिहा किए गए इजरायली बंधकों में 150 महिलाएं और बच्चे शामिल थे।

 

कतर के प्रवक्ता ने सोशल मीडिया पर भी साझा किया कि इजरायली जेलों से रिहा किए गए लोगों में 30 नाबालिग और तीन महिलाएं शामिल हैं, जबकि गाजा से रिहा किए गए इजरायली बंधकों में तीन फ्रांसीसी, दो जर्मन, और छह अर्जेंटीनियन नागरिक शामिल हैं।

 

संघर्ष विराम के दो अतिरिक्त दिनों की घोषणा संघर्ष विराम के अंतिम दिन हो रही है, जो कि इजराइल और हमास के बीच चार दिनों के संघर्ष के बाद आया है। युद्ध शुरू होने के बाद से लगभग 15,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से लगभग दो तिहाई महिलाएं और नाबालिग हैं।

Accherishtey

Related Articles

Back to top button