फैक्ट्सविश्व

अंतरिक्ष में दिखा ‘स्माइलिंग सन’, मुस्कुराता हुआ सूर्य देखकर पृथ्वी हैरान!

सूर्य का मुस्कुराता हुआ चेहरा देखकर सभी हैरान हैं और नासा की तस्वीर में जिन काले धब्बों को सूर्य की मुस्कुराहट कहा जा रहा है, वे वास्तव...

कोई काल्पनिक चित्र या फिर चेहरा अक्सर बादलों में दिखाई देता है लेकिन इस बार सूर्य का ‘मुस्कुराता हुआ चेहरा’ देखकर धरतीवासी हैरान हो गए हैं। आपको बता दे की अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की एक सैटेलाइट ने हाल ही में ‘मुस्कुराते’ हुए सूर्य की फोटो खींची है जो बेहद आकर्षक है।

सूर्य की फोटो को शेयर करते हुए नासा ने लिखा, ‘आज नासा की सोलर डायनामिक्स ऑब्जर्वेटरी ने ‘मुस्कुराता’ सन देखा।’ अल्ट्रावॉयलेट लाइट में देखे गए मुस्कुराता हुए सूर्य पर इन काले धब्बों को ‘कोरोनल होल्स’ कहा जाता था। ये ऐसे इलाके होते हैं जहां से काफी तेज सोलर हवाएं अंतरिक्ष में बाहर निकलती हैं। सूर्य की इस अद्भुत और अनोखी फोटो को देखकर न तो सिर्फ सोशल मीडिया यूजर्स बल्कि इसे देख वैज्ञानिक भी हैरान हैं। नासा ने इस अजीबोगरीब मामले के पीछे का साइंस समझाया है।

साइंस डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक नासा के SDO की खींची इस तस्वीर में सौर हवाओं की विशालकाय धाराएं दिखाई दे रही हैं जो की पृथ्वी के लिए एक कम तीव्रता वाला सौर तूफान पैदा कर सकती हैं। सूर्य पर जिन धब्बों को ‘मुस्कुराट’ कहा जा रहा है वे दरअसल कोरोनल होल्स हैं।

आपको बता दे की खुले चुंबकीय क्षेत्र वाले ये इलाके सौर हवा को वापस लूप करने के बजाय अंतरिक्ष में काफी आसानी से जाने देते हैं। सूर्य की सतह पर कोरोनल होल्स के ये क्षेत्र काले इस वजह से दिखाई देते हैं क्योंकि ये आस-पास के प्लाज्मा क्षेत्रों की तुलना में ठंडे व कम घने होते हैं। सैन फ्रांसिस्को के एक साइंस म्यूजियम के मुताबिक, कोरोनल होल्स से प्लाज्मा कुल 2.9 मिलियन किमी प्रति घंटे की स्पीड से बाहर निकल सकता है।

Accherishtey

ये भी पढ़े: घर में घुसकर दंपती और नौकरानी की हत्या, बस दो साल की मासूम बची जिंदा

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button