ट्रेंडिंगविश्व

दुनिया की ऐसी जगह जहां शादी करने पर लड़कियों को दिया जाता है दहेज!

आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर शादी करने पर लड़कों को नही बल्कि लड़कियों को दहेज मिलता है.

आज के दौर में भी भारत में दहेज प्रथा बेहद आम है. हमने कई ऐसे मामले देखें है जहां दहेेज के लिए महिलाओं को प्रताड़ित किया जाता है. दहेज प्रथा एक ऐसी दीमक है जो हमारे समाज को दिन पर दिन खोखला कर रही है.

कई बार तो ये तक देखा गया है कि दहेज के कारण दरवाजे से बारात तक लौट जाती है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर लड़कों को नही बल्कि लड़कियों को दहेज मिलता है.

कन्या को मिलता है दहेज 

दरअसल, ये जगह चीन के नानचांग प्रांत में है. यहां पर लंबे समय से ये नियम है कि शादी के समय लड़के वालों की तरफ से लड़की वालों को काफी दहेज दिया जाता है.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट की माने तो यहां पर इस प्रथा की वजह ये है कि यहां पर लैंगिक असमानता काफी ज्यादा है. उसी को कम करने के लिए यहां के लोग लंबे समय से इस प्रथा का पालन कर रहे हैं. आपको बता दें कि हाल ही में यहां से एक ऐसा वाक्या सामने आया जिसने पूरा सिस्टम हिला के रख दिया.

जानकारी के अनुसार हुआ कुछ यूं कि यहां रहने वाली एक लड़की को एक लड़के से प्यार हो गया. उसके बाद दोनों पहली बार डेट पर गए और वहां उन्होंने शादी करने का फैसला किया, हालांकि उन्हें अपने समाज और उनके नियमों की परवाह थी फिर उन्होंने घर पर इस बारे में बात की औऱ लड़के वालों दवा्रा लड़की को 35 लाख रूपये दहेज देने की बात तय हुई.

लेकिन लड़की ने अपने दिल की बात घरवालों से कही कि दहेज लेने की जगह वह एक नया नियम बनाते है उसके बाद दोनों के परिवारों के बीच बात तय हुई औऱ बिना दहेज के शादी का फैसला लिया गया.

रिपोर्ट की माने तो इस फैसले के बाद वहां के लोगों के लिए एक उदाहरण सेट हुआ है कि वहां शायद दहेज लेने की प्रथा के नियमों के कोई बदलाव देखने को मिलें  

Accherishtey

ये भी पढ़ें: Covid के नए वेरिएंट से बचने के लिए फॉलो करे यह ख़ास टिप्स

Afreen Khan

आफरीन खान तेज़ तर्रार न्यूज़ में बतौर पत्रकार काम कर रही है और इनका मानना है कि पत्रकारिता की एक खासियत है कि वह कभी खामोश नहीं रहती ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button