विश्व

इस गांव में नहीं है कपड़े पहनने की आजादी, नंगे रहकर जिंदगी गुजारते है लोग

स्पीलप्लाट्ज गांव के लोगों की लाइफस्टाइल बहुत अधिक एडवांस है और इस गांव को आप ऐसे समझ सकते हैं कि गांव में खुद का पब, स्विमिंग पूल और ऐसी...

रोटी, कपड़ा या फिर मकान ये तीन चीजें इंसानों के लिए जरुरी हैं। अगर इनमें से किसी भी एक चीज को हटा दिया जाए तो जीवन की कल्पना कर पाना काफी मुश्किल है। यह मामला इंसान के पहनावे पर है। बता दे की पूरी दुनिया में इंसान ही एक ऐसा प्राणी जो कपड़े पहनता है लेकिन आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि आज भी दुनिया में ऐसे कई समुदाय मौजूद हैं जो बिना कपडे़ के रहते हैं। हम जिस गांव की बात कर रहे है, वह बहुत ज्यादा शिक्षित है और जिस गांव के बारे में हम आपको बताने जा रहे है, वह बहुत ज्यादा एडवांस है।

इस गांव में कपड़े नहीं पहनते है लोग

ब्रिटेन में स्पीलप्लाट्ज नाम का एक ऐसा गांव है जहां के लोगों ने लगभग 94 वर्ष से बिना कपड़ों के रहने वाला जीवन चुना है। ये गांव हर्टफोर्डशायर के ब्रिकेटवुड के पास में है। यहां महिला और पुरुष सभी को न्यूड, यानी की बिना कपड़ो के ही रहना पड़ता है। इस गांव की एक खास बात यह भी है कि यहां कोई भी घूमने आए तो उनको भी निर्वस्त्र तरीके से ही रहना पड़ता है।

स्पीलप्लाट्ज गांव के लोगों की लाइफस्टाइल बहुत अधिक एडवांस है। इस गांव को आप ऐसे समझ सकते हैं कि गांव में खुद का पब, स्विमिंग पूल और ऐसी काफी सारी सुविधाएं मौजूद हैं। इस गांव को बसाने का श्रेय इसुल्ट रिचर्डसन नाम के शख्स को दिया जाता है। रिचर्डसन ने इसे वर्ष 1929 में बसाया था। ठंड के वक्त यहां पर कपड़े पहनने की छूट होती है।

इसलिए रहते हैं यहां के लोग न्यूड

इस गांव को बसाने वाले इसुल्ट रिचर्डस नाम के शख्स का मानना था कि वह शहर के शोर-शराबे से बहुत ज्यादा दूर जाना चाहते हैं क्योंकि उन्हें प्र‍कृति के लगभग जिंदगी बिताना था। इस तरह के जीवन से गांव के लोग खुद को प्रकृति के करीब मानते हैं। जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि जब इस गांव की नींव पड़ी थी तब इसे लेकर बहुत ज्यादा विरोध किया गया था लेकिन जीने के अधिकार के कारण सभी विरोधों को रोकना पड़ा।

Accherishtey

ये भी पढ़े: मंदिर के पुजारी ने महिला के बाल पकड़कर घसीटा और मारे थप्पड़, मामला दर्ज

Gagandeep Singh

गगनदीप सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। जहां ये दिल्ली से जुड़ी सारी क्राइम की खबरें निडर होकर अपने लेख से लोगों तक पहुंचाते है

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button