विश्व

इजराइल और हमास के बीच विराम समझौते का आज अंतिम दिन

संघर्ष विराम के पहले तीन दिनों में, हमास ने 117 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई के बदले में कुल 58 बंधकों को किया है रिहा

वर्तमान में इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष विराम का आज चौथा और अंतिम दिन है। इस संघर्ष विराम के चरणों में, हमास ने 117 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई के बदले में 58 बंधकों को रिहा किया है। इसके साथ हमास ने इजराइल के साथ लड़ाई में मौजूदा चार दिवसीय संघर्ष विराम को बढ़ाने की मांग की है। वे मूल संघर्ष विराम समझौते के अनुसार हर अतिरिक्त दिन के लिए हर दिन 10 बंधकों की रिहाई की मांग कर रहे हैं।

 

इस संघर्ष विराम के अंतिम दिन, आज और अधिक इजराइली बंधकों और फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया जाएगा। इस बीच, अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अमरीका इजराइल और हमास की लड़ाई में अधिक से अधिक बंधकों की रिहाई करने और गाजा तक मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए संघर्ष विराम को बढ़ाने पर जोर देगा।

 

विश्वास किया जा रहा है कि संघर्ष विराम के इस अंतिम चरण के बाद भी सिर्फ़ बढ़ती तनाव की जगह, संघर्ष विराम को आगे बढ़ाने के बारे में और चर्चाएँ हो सकती हैं। इस मामले में अमरीका का सक्रिय भूमिका और सहयोग महत्वपूर्ण हो सकता है।

 

संघर्ष विराम के माध्यम से सुलझते समय, इस प्रकार की घटनाएं एक उम्मीद की किरण बन सकती हैं कि सामान्य लोगों के लिए जीवन में सुधार हो सके और क्षेत्र में स्थिरता आ सके।

 

Accherishtey

Related Articles

Back to top button