विश्व

US News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की होगी मुलाकात, APEC सम्मेलन में होंगे शामिल

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग अगले महीने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में होने वाले एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन (APEC) में मिलने पर सहमत हुए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग अगले महीने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में होने वाले एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन (APEC) में मिलने पर सहमत हुए हैं। वाशिंगटन में चीनी विदेश मंत्री वांग यी और अमेरिकी राजनयिकों के बीच हुई बैठक के बाद यह जानकारी सामने आई है। यह वर्ष 2018 के बाद किसी भी चीनी विदेश मंत्री की पहली अमेरिकी यात्रा है।

वाशिंगटन, एपी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग अगले महीने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में होने वाले एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन (APEC) में मिलने पर सहमत हुए हैं। वाशिंगटन में चीनी विदेश मंत्री वांग यी और अमेरिकी राजनयिकों के बीच हुई बैठक के बाद यह जानकारी सामने आई है।

2018 के बाद पहली यात्रा

यह वर्ष 2018 के बाद किसी भी चीनी विदेश मंत्री की पहली अमेरिकी यात्रा है। इस दौरान चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात की। वह अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से भी मिले। अमेरिका का कहना है कि बैठक के दौरान चीनी विदेश मंत्री के सामने कई महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए गए। इनमें दोनों देशों के बीच सैन्य चैनल बहाल करना, पूर्वी और दक्षिणी चीन सागर में चीन की ओर से उठाए गए कदम, ताइवान और मानवाधिकार जैसे मुद्दे शामिल थे।

सैन फ्रांसिस्को ने अपनाया साकारात्मक रुख

इस दौरान पश्चिम एशिया में जारी संघर्ष के मुद्दे पर भी खुलकर बात हुई। अगले महीने सैन फ्रांसिस्को में जो बाइडन और शी चिनफिंग के बीच मुलाकात को लेकर सकारात्मक रुख दिखा। हालांकि, बैठक का दिन सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां साझा नहीं की गई हैं।
Accherishteyयह भी पढ़ें:

 

 

 

Related Articles

Back to top button