विश्व

इजरायल में सैकड़ों कारों को दफनाने की क्यों है तैयारी? कबाड़ में बदलने को तैयार नहीं यहूदी

इजरायल सैकड़ों कारों को दफनाने की तैयारी कर रहा है। इन कारों में इंसानों की राख और खून के धब्बे भरे पड़े हैं।

इजरायल सैकड़ों कारों को दफनाने की तैयारी कर रहा है। इन कारों में इंसानों की राख और खून के धब्बे भरे पड़े हैं। इनकी मरम्मत करने वाली एजेंसियों ने कारों को साफ करने से हाथ पीछे खींच लिए हैं। उनका कहना है कि इन कारों को साफ नहीं किया जा सकता है। ऐसे में इन कारों को दफनाने की तैयारी की जा रही है।

तेल अवीव: इजरायल एक साथ सैकड़ों कारों को दफनाने की प्लानिंग में जुटा है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ऐसी क्या बात है कि इजरायल इन कारों को रखना नहीं चाहता। वह उन कारों को कबाड़ में बदलने और री-यूज करने की जगह सीधे दफनाने की तैयारी क्यों कर रहा है। दरअसल, ये वो कारें हैं, जो सात अक्टूबर के पहले इजरायल की सड़कों पर फर्राटा भरती थीं। जब 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला किया तो इन कारों में बैठे इजरायली नागरिकों की निर्मम तरीके से हत्या कर दी। इनमें से किसी को गोली मारी गई, तो किसी को कार समेत जिंदा जला दिया गया। कई बदनसीब तो ऐसे भी थे, जिनका उनकी कार के अंदर ही हमास के के आतंकियों ने गला रेतकर हत्या कर दी थी।

कारों में फैले हुए हैं इजरायलियों के अवशेष

अब भी इन कारों में खून के धब्बे और जले हुए शरीरों के अंग इधर-उधर बिखरे पड़े हैं। जका ट्रस्ट ने मारे गए लोगों की कारों को दफनाने की सिफारिश की है। जका मध्य इजरायल की एक इमरजेंसी रिस्पांस यूनिट है, जो अपने हजारों वॉलंटियर्स के साथ देश भर ते 21 से अधिक शहरों में सेवा प्रदान कर रही है। इसे इजरायल की आपातकालीन सेवाओं के नागरिक विस्तार और मध्य इजरायल में संचालित करने के लिे अधिकृत एकमात्र इमरजेंसी रिस्पॉन्स यूनिट के रूप में मान्यता प्राप्त है। इस संगठन की एक यूनिट मृतकों की गरिमा के साथ दाह संस्कार के लिए पूरी तरह समर्पित है, खासकर अचानक या अप्रत्याशित हानि की स्थितियों में।

कार से लोगों के अवशेषों को निकालना नामुमकिन

एन12 की रिपोर्ट के अनुसार, जका इजरायल ने कड़ी मेहनत और संकट के बाद निष्कर्ष निकाला कि वे उन वाहनों के अंदर पीड़ितों के सभी अवशेषों का पता नहीं लगा सके या उन्हें साफ नहीं कर सके, जिनमें उनकी हत्या की गई थी। कुछ कारों में खून के धब्बे या राख हैं जिन्हें विभिन्न तकनीकी कारणों से इकट्ठा करना मुश्किल है, जिसका संबंध इन व्यक्तियों की हत्या के तरीके से है। हमास के आतंकियों ने इन लोगों की इस तरह से हत्या की थी कि उनके शरीर के अंग पूरी गाड़ी में फैल गए थे।

इजरायल के इतिहास में पहली बार गाड़ियां होंगी दफन

इजरायल की स्थापना के बाद पहली बार मृतकों की पवित्रता बनाए रखने के लिए वाहनों को दफनाने का फैसला किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, “मिलिट्री रैबीनेट और चीफ रैबीनेट के साथ परामर्श के बाद, आने वाले कुछ दिनों में पूरे इजरायल में यहूदी कब्रिस्तानों में सैकड़ों वाहनों को दफनाया जाएगा।“ मुख्य रब्बीनेट के साथ-साथ धार्मिक सेवा मंत्रालय ने अभी तक इस रिपोर्ट पर आधिकारिक तौर पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।
Accherishteyयह भी पढ़ें:

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button