लाइफस्टाइलविश्व

क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस? जानें 2022 की थीम

दुनिया में हर साल 8 मार्च को महिला दिवस मनाया जाता है। यह दिन महिलाओं की उपलब्धियों को समर्पित किया जाता है।

International Women’s Day: दुनिया में हर साल 8 मार्च को महिला दिवस मनाया जाता है। यह दिन महिलाओं की उपलब्धियों को समर्पित किया जाता है। ऐसें में महिलाओं को मान-सम्मान देने के लिए 8 मार्च को इंटरनेशनल विमेंस डे के रूप में मनाया जाता है। 

आपकों बता दे कि हर साल महिला दिवस थीम पर आधारित होता है। इसी को लेकर पूरे राष्ट्र के मुताबिक इस बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2022 की थीम ‘जेंडर इक्वालिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो’ है।

बतातें चलें कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत एक आंदोलन के रूप में हुई थी। आज से करीब 113 साल पहले साल 1908 में इसकी शुरुआत हुई थी, जब न्यूयॉर्क में करीब 15 हजार महिलाओं ने मार्च निकालकर नौकरी में कम घंटों, अच्छी सैलरी और वोटिंग के अधिकार की मांग की थीं।

इसी को लेकर महिलाओं के इस आंदोलन को सफलता भी मिली, और एक साल बाद ही सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने इस दिन को राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित कर दिया, जिसके बाद इसकी शुरुआत हो गई।

लेकिन आज के बदलते समय के साथ इसको खास दिन को मनाने का तरीका भी बदल गया। इस दिन को मनाने का उद्देश्य महिलाओं के प्रति सम्मान और उनको समाज में बराबरी का दर्जा दिलाना है।

महिलाओ को लेकर समाज के लोगों को जागरूक करना, महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने जैसी चीजों के प्रति उन्हें जागरूक करने के लिए हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। 

Madhavgarh Farms

ये भी पढ़े: IPL Schedule 2022: आईपीएल के 15वें सीजन का फुल शेड्यूल हुआ जारी

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button