विश्व

15 से 19 जनवरी तक स्विट्जरलैंड में है विश्व आर्थिक मंच की बैठक

दुनिया आर्थिक मंच (World Economic Forum) 15 से 19 जनवरी को अपनी वार्षिक बैठक के लिए स्विट्जरलैंड के दावोस-क्लोस्टर्स में एकत्र होगी।

दुनिया आर्थिक मंच (World Economic Forum) 15 से 19 जनवरी को अपनी वार्षिक बैठक के लिए स्विट्जरलैंड के दावोस-क्लोस्टर्स में एकत्र होगी। इस बारह गुना बढ़ी हुई 54वीं वार्षिक बैठक का मुख्य उद्देश्य है सुरक्षा, सहयोग, विकास, नौकरियां, और सामाजिक सांठ-घांठ की चर्चा करना। इसमें 100 से अधिक सरकारें, अंतरराष्ट्रीय संगठन, विशेषज्ञ, नेता, और सामाजिक उद्यमी भाग लेंगे

इस बैठक में शामिल होने वाले नेता में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के प्रधान मंत्री ली कियांग, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन, और संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुटेरेस शामिल हैं।

बैठक की थीम ‘रीबिल्डिंग ट्रस्ट’ है, जिसका उद्देश्य सामूहिक एजेंसी को बढ़ावा देना है। इसमें नेताओं के बीच संबंधों को मजबूत करने का और नए युग की जिम्मेदारी को लेकर विचार-विमर्श करने का मकसद है।

बैठक के आयोजक और विश्व आर्थिक मंच के अध्यक्ष बोर्गे ब्रेंडे ने बताया कि इस समय में सहयोग का महत्वपूर्ण है और विचारों को कार्रवाई में बदलने के लिए नए सार्वजनिक-निजी सहयोग की आवश्यकता है।

इस बारह गुना बढ़ी हुई बैठक का मुख्य उद्देश्य है सामूहिक एजेंसी को मजबूत करना और नेताओं के बीच पारदर्शिता, स्थिरता, और जवाबदेही के बुनियादी सिद्धांतों को मजबूत करना है।

Accherishtey

Related Articles

Back to top button